सीबीएसई (CBSE) 10 और 12 एक्ज़ाम की जानकारी 

CBSE NEW DATE SHEET

बोर्ड एग्जाम को लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और मानव संसाधन मंत्रालय (HRD) ने कोरोना वायरस (COVID-19) से हुए  Lockdwon की वजह से  कुछ बहुत बड़े फैसले लिए है।

आइये उनके बारे में जानते है और इसको जानने की कोशिश करते है की इस से हमारे बच्चो को किस किस विषय के एक्ज़ाम देने है या नहीं देने है।

cbse-paper-schol-mask
NewsKarnatka


जैसा की हम सब जानते है की इस समय पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस (COVID-19) जैसी महामारी से हर कोई परेशान है और जान-माल का भी बहुत नुकसान हो रहा है, और इसके चलते पूरे देश में Lockdown चल रहा है, तो इसको ध्यान में रखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और मानव संसाधन मंत्रालय (HRD) ने हर कक्षा के लिए कुछ प्लान बनाया है, जिसके तहत कुछ कक्षा के एग्जाम रद्द कर दिए है या तो कम कर दिए है।

आइए सभी के बारे में पूरी जानकारी ले।


सबसे पहले कक्षा 1 से 8 तक के सभी बच्चो की परीक्षा रद्द की है, यह निर्देश मानव संसाधन मंत्रालय (HRD) की और से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को यह निर्देश दिए है जिस से कक्षा 1 से 8 तक के सभी बच्चे बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट किये जायेंगे।

जिन छात्रों को प्रमोट नहीं किया जाएगा वो छात्र अपने स्कूल में होने वाली स्कूल-आधारित परीक्षा में उपस्थित हो सकते है, जो ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी प्रकार से आयोजित किये जा सकते है।



यह जानकारी खुद मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने ट्वीट कर दी है।

कई राज्य के बोर्ड पहले ही 8 क्लास तक के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए ही पास करने का ऐलान कर चुके हैं।


cbse-twitter-dontnegative-board-paper
Twitter


इसके अलावा 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स को प्रोजेक्ट्स, टेस्ट, टर्म एग्जाम आदि के आधार पर पास करने के लिए कहा है।


cbse-board-corona-virus
Twitter



 उन्होंने ये भी बतया जो छात्र इस वर्ष पास नहीं हो पाएंगे वो छात्र स्कूल द्वारा आयोजित किये गए टेस्ट में हिस्सा ले सकेंगे, ये टेस्ट ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों मोड में कराये जायेंगे।

cbse-board-corona-virus
Twitter
                         



मानव संसाधन मंत्रालय (HRD) मंत्रालय के मुताबिक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10 और 12 क्लास के लिए सिर्फ 29 मुख्य विषय की परीक्षा ही आयोजित करेगा। 

जो उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जब भी 29 विषयो के लिए परीक्षा आयोजित करवाने की स्थिति में होगा, उस टाइम समुचित नोटिस जारी कर के परीक्षा करवाएगा।

बाकी जिन विषयो के लिए सीबीएसई (CBSE) बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करेगी उन विषयो की मार्किंग, मूल्याकन के आदेश जल्द ही जारी करेगी।


corona-cbse-school-mask-board-paper
Free Press Journal



विदेशो में रद्द होंगे CBSE के 10 और 12 क्लास के बचे हुए एग्जाम 


सीबीएसई (CBSE) के सचिव अनुराग त्रिपाठी के मुताबिक सीबीएसई (CBSE) के 25 देशो में कई स्कूल है, उन सभी देशो में कोरोना वायरस (COVID-19) जैसी महामारी की वजह से Lockdown है।


ऐसी स्थिति में CBSE बोर्ड हर अलग अलग देश में अलग अलग प्रश्नो के साथ बोर्ड परीक्षा करवाने में असमर्थ होगा, और उन देशो से इस समय उत्तर पुस्तिकाओं को भारत मंगवाना भी कठिन होगा, जिस कारण विदशो में होनी वाली 10 और 12 की क्लास की सभी परीक्षा रद्द कर दी गयी है।



CBSE-BOARD-DONT-NEGATIVE
CBSE



माता- पिता से गुजारिश है की अपने बच्चे के सुनहरे भविष्य के लिए सोशल मीडिया में चल रही किसी भी खबर को सच न माने और किसी भी जानकारी की पुष्टि करने के लिए अपने बच्चो के स्कूल और वहां के अध्यापक से सम्पर्क कर के उचित जानकारी ले। 

आप सीबीएसई (CBSE) की वेबसाइट पर जाकर भी जानकारी ले सकते है। 

हमे इस कोरोना वायरस (COVID-19) को हराना है।
घर पर ही रहे।

अपना और अपनों का बहुत ध्यान रखे। 

धन्यवाद।

यह भी पढ़े 
Happy Women's Day 


#CBSE
#CBSENEWDATESHEET
#CORONAVIRUS
#LOCKDOWN










Post a Comment

Previous Post Next Post